बच्चों के लिए रागी के 6 फायदे

बच्चों के लिए रागी के फायदे

शिशुओं के अच्छे स्वास्थ्य व विकास के लिए पौष्टिक आहार बहुत ही जरूरी होता है।अपने बच्चे के भोजन में पौष्टिक आहार को शामिल करके आप एक अच्छी जीवनशैली की शुरुआत कर सकते हैं।रागी एक बहुत ही गुणकारी व स्वास्थ्यवर्धक अनाज है जिसे आपको अपने बच्चे के भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए।

क्या है रागी?


रागी एक स्वास्थ्यवर्धक अनाज है जिसे finger millet, मरुआ या नाचनी भी कहा जाता है। इसमें  प्रोटीन आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।विश्व में सबसे अधिक रागी उत्पादन भारत में होता है। रागी में बहुत ही आवश्यक अमीनो अम्ल जैसे phenylalanine, methionine, isoleucine और leucine होते हैं। यह अनाज शुष्क व अर्ध शुष्क क्षेत्रों में उगता है। इस अनाज की खास बात यह है कि यह सूखाग्रस्त(drought) क्षेत्रों में भी उगाया जा सकता है।



शिशुओं को रागी से मिलने वाले लाभ:

क्या बच्चों को रागी खिलाना सुरक्षित है? अगर यह सवाल अक्सर आपके मन में आता है तो इसका जवाब है- हां!रागी में बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बच्चे के भोजन को पौष्टिक बनाते हैं जिसे 6 माह के बच्चों के भोजन में शामिल कर सकते हैं। 
बच्चों के लिए यह बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक आहार है जिसके लाभ इस प्रकार हैं-

१) भरपूर मात्रा में कैल्शियम - रागी में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे यह बच्चों की हड्डियों को बढ़ने में मदद करता है व उनके शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरी करता है। रागी खून बढ़ाने में भी सहायक है।

२) फाइबर पाचन में सहायक - रागी में फाइबर की मात्रा पाचन में मदद करती है। रागी में मौजूद अमीनो एसिड बच्चे के शरीर से अस्वस्थकर वसा यानी की unhealthy fats को कम करते है।

३) आयरन की भरपूर मात्रा - रागी में मौजूद आयरन से बच्चों में एनीमिया का खतरा नहीं रहता है अंकुरित रागी में मौजूद विटामिन सी आयरन को अब्ज़ॉर्ब करने में सहायता करता है। रागी में मौजूद पोषक तत्व बच्चों में कुपोषण को दूर करते हैं।




४)  रागी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स बच्चों के शरीर को आराम पहुंचाते हैं और सिरदर्द अनिद्रा आदि से दूर रखते हैं।

५) रागी में फाइबर और पॉलीफिनाइल की भरपूर मात्रा डायबिटीज होने का खतरा कम करती है।

६)  त्वचा व बालों को पोषण 
रागी में मौजूद amino acid methionine  बच्चों की त्वचा व बालों को स्वस्थ बनाते हैं।

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