बच्चों के लिए सीखने के उपकरण

💡

बच्चों के शारीरिक विकास के साथ ही मानसिक विकास भी आवश्यक है। बच्चों के मानसिक विकास के लिए नई चीजों के बारे में जानना व सीखना भी जरूरी होता है।बच्चों के लिए ऐसे कई खेल व उपकरण उपलब्ध हैं, जिनसे वे नई चीजों के बारे में जानकारी ले सकते हैं और साथ ही अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं। आज के समय में हमारे आस पास ऐसे कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनसे आप अपने बच्चे को कुछ नया सिखा सकती हैं। बहुत से ऐसे उपकरण व खेल हैं, जो आपके बच्चों को कुछ नया सिखाते हैं व उनके ज्ञान को भी बढ़ाते हैं।


इनमें से कुछ मुख्य हैं, जो आपके घर में ही आसानी से उपलब्ध होते हैं और आपके बच्चे भी इन्हें पसंद करते हैं।

किताबें (Books)

जब कुछ नया सीखने की बात हो तो आपके मन में पहला विकल्प किताबें ही होती हैं। किताबें बच्चों के सीखने का सबसे पुराने व अत्यंत उपयोगी उपकरणों में से एक है। छोटे  बच्चों को चित्रों व कहानियों के माध्यम से किताबों द्वारा उनके ज्ञान में वृद्धि की जा सकती है। इससे उनमें नई चीजों के बारे में सीखने के साथ ही सुनने की क्षमता ,एकाग्रता, कल्पनाशीलता में भी वृद्धि होती है और उनके साथ आपका एक अच्छा सामंजस्य भी बनता है।

बोर्ड गेम्स / कार्ड गेम्स  (Board Games/Card Games)

गरीब बच्चों का प्रथम विद्यालय होता है उनका घर। यदि घर का वातावरण अच्छा होगा तो बच्चे चीजों को जल्दी सीखेंगे। आप बच्चों को बोर्ड गेम या कार्ड गेम खेल खिला सकती हैं। आप बच्चों के साथ अबेकस, सांप सीढ़ी आदि खेल खेल सकती हैं, जिनसे उन्हें रंगों, गिनतियों आदि की जानकारी मिलती है। इससे बच्चों का गणित से परिचय भी होता है।

 कुछ खेल ऐसे भी हैं, जिनसे बच्चे नए शब्दों को सीखते हैं। और कुछ खेलो द्वारा उनमें निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है। इन खेलों से आपके बच्चों को नई जानकारी  मिलती है। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं।


पुस्तकालय( library)

कुछ नया जानने और सीखने के लिए पुस्तकालय एक अच्छा विकल्प है ।जहां पर बच्चे के लिए अनेकों विषयों पर बहुत सी किताबें उपलब्ध होती हैं ।यहां सभी बच्चे साथ में सीखते व खेलते हैं, जिससे उनमें सामाजिक कौशल का भी विकास होता है।


एप्स (Apps)

आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन, टैबलेट उपलब्ध होता है। इसमें विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर एप्स होते हैं, जो आपके बच्चों को कुछ नया सीखने में मदद करते हैं। 
वर्ल्ड गेम या फिर होमवर्क करने में मदद के लिए एप्स, ऐसे बहुत से ऐप्स हैं, जो आपके बच्चों के ज्ञान में वृद्धि में सहायक हैं ।ज्यादातर अच्छे ऐप्स आपको बिना किसी शुल्क के उपलब्ध होते हैं। आज के समय में यह सीखने के उपकरण बहुत ही लोकप्रिय हैं।


संग्रहालय (Museum)

सभी उम्र के बच्चों के लिए संग्रहालय उपयोगी होते हैं। यहां पर प्रदर्शित वस्तुओं के माध्यम से वे जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, इतिहास आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ स्थानों पर जंतुओं व पक्षियों से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई जाती है, जिससे बच्चों के मनोरंजन के साथ ही वे बहुत कुछ नया भी सीखते है।


टीवी व कंप्यूटर 

 टीवी और कंप्यूटर ज्ञान बढ़ाने का अच्छा साधन हैं। इसे प्रत्येक आयु वर्ग के लोग प्रयोग करते हैं। कई एजुकेशनल व मनोरंजक प्रोग्राम टीवी पर आते हैं, जो बच्चों के लिए उपयोगी होते हैं। कई चैनलोंं पर जंतुओंं, पशुु -पक्षियों व प्रकृति से संबंधित प्रोग्राम आते हैं, जिनसे छोटे बच्चों को जानवरों व अन्य पशु पक्षियोंं की ध्वनियों व गतियों केेे बारे में जानकारी मिलती है। वे टीवी के माध्यम से विज्ञान, इतिहास से जुड़ी बातें भी सीखते हैं। 

कुछ सार्वजनिक प्रसारण करनेेेे वाले चैनल अच्छे होते हैं, क्योंकि इसमें रंगो, अंको, कला, शिल्प, खाना बनाना व संगीत सेेेे संबंधित कई प्रोग्राम प्रसारित होतेे हैं।जो बच्चों को कुछ नया सीखने में सहायता प्रदान करते हैं। जैसे Animal planet, Science channel ,Discovery channel, History channel, Cooking channel, कुछ नेटवर्क अपनी वेबसाइट पर वीडियो व खेल उपलब्ध कराते हैं।

आप भी कंप्यूटर के माध्यम से बच्चों के सीखने की प्रक्रिया को मनोरंजक बना सकती हैं, लेकिन आपके बच्चों को स्क्रीन के सामने कितनी देर रहना है यह  आपको निश्चित करना पड़ेगा।


शिक्षा संबंधी संगीत (Educational music)

 संगीत आपके बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।संगीत से बच्चे का दिमाग शांत रहता है, एकाग्रता बढ़ती है और इसके साथ ही आप बच्चों को संगीत के माध्यम से बहुत कुछ सिखा भी सकती हैं। संगीत  बच्चों को बहुत पसंद होता है और वे आसानी से सीखते हैं ।छोटे बच्चों को कविताओं व गाने की माध्यम से पढ़ाया जाता है क्योंकि लय ताल के साथ बच्चे चीजों को आसानी से याद रख पाते हैं ।संगीत की सबसे अच्छी बात यह है कि जो बच्चे ठीक से बोल नहीं पाते वे भी संगीत के माध्यम से चीजों को आसानी से सीख पाते हैं।

शिक्षक छोटे बच्चों को गिनती ,अक्षर ,स्पेलिंग, रंगों के नाम आदि याद कराने के लिए संगीत का सहारा लेते हैं।


सीखने के बहुत से उपकरण हैं, जो आपके बच्चे के लिए लाभदायक हैं। अपने बच्चों को कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करें। प्रत्येक बच्चे की रूचि अलग-अलग होती है इसलिए उन्हें समझें और जिस भी उपकरण से आपके बच्चे को लाभ होता है, उसका प्रयोग करें।

No comments:

Post a Comment