बच्चों के लिए बेस्ट इंडोर गेम्ज़ (Best Indoor Games for kids)

खेल बच्चों के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खेलों से न केवल बच्चों का मनोरंजन होता है, बल्कि ये बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए भी आवश्यक होते हैं। खेल दो तरह के होते हैं, इनडोर गेम्स और आउटडोर गेम्स।


 यदि मौसम ठीक न हो, बारिश या धूप के कारण बच्चे घर से बाहर खेलने नहीं जा पाते तो ऐसे में आप अपने बच्चों को इंडोर गेम्स खेलने दें। ऐसे में बच्चे कई तरह के इंडोर गेम खेल सकते हैं।
खासकर छोटे बच्चों के लिए इंडोर गेम्स बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास में सहायता मिलती है।

 जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पूरा विश्व इस समय एक भयंकर महामारी का सामना कर रहा है। ऐसे में हमें अपने और अपने परिवार का इस बीमारी से बचाव करने के लिए कुछ समय के लिए बाहरी दुनियाँ से और लोगों से दूरी बनाने जरूरी है और हमें अपने घरों में ही रहना है।
 ऐसी स्थिति में छोटे बच्चों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि वह अभी न तो बाहर जा सकते हैं और न ही अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं। ऐसे में आप घर पर कुछ खेलों के माध्यम से बच्चों का मनोरंजन कर सकती हैं ,जिससे बच्चे उबेंगे नहीं और साथ में कुछ नया भी सीखते भी रहेंगे।

आइए जानते हैं कुछ ऐसी गतिविधियों के बारे में जिन्हें आपका बच्चा बहुत मजे से करेगा भी आपको इसके लिए बाहर जाकर कुछ खरीदने या लाने की जरूरत भी ही नहीं पड़ेगी। और घर के घर में उस समय मौजूद सामान का उपयोग करके आप बच्चों को बहुत कुछ सिखा सकेंगी।

1- Sensory bin :-


एक बड़े बाउल में अलग -अलग आकार, रंग व आकृति की चीजें, जो भी आपके किचन में उपलब्ध हो, जैसे पास्ता, राजमा, दाल, चावल, ओट्स आदि डालकर मिला दें और इससे बच्चों को खेलने के लिए दें। आप बच्चों को चम्मच या दूसरा बाउल दे सकती हैं जिससे वे एक से दूसरे बाउल में ये चीजें डालें और मजे से खेले ।

ध्यान रहे कि यह चीजें बच्चा अपने मुंह में ना डालें नहीं तो यह उसके गले में अटक सकती हैं। यह खेल एक साल से छोटे बच्चों को के लिए नहीं है। जब बच्चे खेल और खाने में अंतर समझने लगे, तब भी ये खेल उनके साथ खेल सकते हैं और अपनी निगरानी में ही बच्चों को यह खेल खेलने दें।

 *यह खेल भले ही दिखने में साधारण लगे किंतु इस खेल से बच्चों के sensory development में बहुत मदद मिलती है।
 इससे बच्चे अलग-अलग तरह के आकार आकृति व रंगों के बारे में सीखते हैं और उन्हें पहचानते हैं। अगर आप चाहे तो टब या बाउल में पानी में यह चीज है डालकर बच्चों को दे सकती हैं इससे बच्चों को और भी मजा आएगा।


2- Banana Peel (केले का छिलका):-

आप जब अपने बच्चों को केला खाने को दे तो केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में कांटे लेकिन उसका छिलका ना हटाए। बच्चों को केले का छिलका हटाने दे और शुरुआत में बच्चों को बताएं केले का छिलका कैसे हटाया जाता है। जब बच्चे यह सीख जाएंगे तो वे खुशी से यह खेलेंगे।

* ऐसा करने से बच्चों की चीजों को पकड़ने की क्षमता (grasping power) बढ़ेगी और उनकी fine motor skill भी विकसित होगी और खेलने के बाद बच्चे आसानी से केला खा भी लेंगे।

3- Balloon Tennis:-

एक छोटी थर्माकोल प्लेट में एक आइसक्रीम की स्टिक लगाकर एक टेनिस रैकेट बना ले और फिर बच्चों के साथ balloon tennis खेलें। यह खेल बच्चों को बहुत पसंद आएगा और इस खेल में आप को बाहर से कुछ सामान लाने या फिर बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
*इस खेल में बच्चों की fine motor skills और gross motor skills दोनों का ही अच्छे से विकास होता है।


4- Bottles and Container :-

आप बच्चों को खेलने के लिए अलग अलग तरह के ढक्कन वाली बोतलें या डिब्बे दे सकती हैं। इस प्रकार से बच्चे खेल-खेल में बोतलों व डिब्बों के ढक्कनों को खोलना और बंद करना सीखेंगे।
 वे ढक्कनों को अलग-अलग बोतलों में लगाएंगे और इस तरह वे अलग-अलग आकार व आकृतियों के बारे में जानेंगे। वे डिब्बों  को एक के ऊपर एक रखकर या एक दूसरे के अंदर रखेंगे ,जिससे वह छोटी-बड़ी चीजों में अंतर करना सीखेंगे और सीखेंगे कौन सा डिब्बा या बोतल किस तरह के ढक्कन से बंद होगी।
* इससे बच्चों की wrist movement की practice होगी। साथ ही उनकी fine motor skills का विकास भी होगा।
 इसके अलावा आप टिश्यू बॉक्स या छोटे कार्डबोर्ड बॉक्स गत्ते के डिब्बे भी बच्चों को खेलने के लिए दे सकती हैं।


5- Play Dough :-

छोटे बच्चों को आटे से खेलने में बहुत मजा आता है। आप घर में ही इसे बना सकती हैं। आप चाहे तो खाना बनाते समय गुथा हुआ थोड़ा आटा बच्चों को खेलने के लिए दे सकती हैं या आप थोड़ा आटा, नमक और तेल से इसे बना सकती हैं। बच्चों को रंग-बरंगे खिलौने बहुत पसंद आते हैं इसलिए आप इसमें अलग-अलग फूड कलर भी डाल सकती हैं।

अलग-अलग रंग के आटे से विभिन्न आकार की चीजें बनाएं और बच्चों को खेलने के लिए दें। बच्चे इससे कार, ट्रक, चिड़िया नाव जैसा वे चाहें वैसा आकार दे सकते हैं।

 * इस खेल से बच्चों की रचनात्मकता बढ़ती है व उनकी fine motor skills का भी विकास होता है।
 आप बच्चों को clay भी खेलने के लिए दे सकती है पर यह बात ध्यान रखें कि बच्चा उसे मुंह में न डालें।

6- गत्ते के डिब्बे:-

अगर आपके घर में कोई गत्ते का बड़ा डिब्बा हो तो उसको थोड़ा काट कर के उसमें छोटी-छोटी खिड़कियां और दरवाजे बनाएं और उससे एक घर की तरह बना दें। उसमें बच्चों के छोटे खिलौने रखें। यह खेल बच्चों को बहुत ही पसंद आता है और वे इसे मजे से खेलते हैं। इससे बच्चों का sensory development और gross motor skills दोनों का ही विकास होता है।


7- Surprise gift:-

यदि कोई ऐसा खिलौना हो जिसके साथ आपके बच्चों ने कुछ दिनों से न खेला हो।तो उसे किसी कागज में लपेट कर बच्चों को गिफ्ट के तौर पर दे। बच्चों गिफ्ट देख कर बहुत खुश  हो जाएंगे और उससे खेलेंगे भी।

* जब अच्छे खिलौने के ऊपर लिपटा कागज उठाएंगे तो उनकी fine motor skills का विकास होगा।
 आप कागज से नाव, मेंढक, जहाज आदि बनाकर अपने बच्चों को खेलने को दे सकती हैं।


 आपको इन सभी एक्टिविटी के लिए बाहर से कुछ भी खरीदने की ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। आप घर में उपलब्ध सामान से ही बच्चों का मनोरंजन कर सकती हैं और उन्हें व्यस्त रख सकती हैं।


1 comment: