बच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ विज्ञान सम्बन्धी उपहार और खिलौने

बच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ विज्ञान सम्बन्धी उपहार और खिलौने
(10 best science gifts and toys for kids)

क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि आपका बच्चा एक वैज्ञानिक से कम नहीं है। बच्चे प्राकृतिक रूप से जिज्ञासु होते हैं व उनका मस्तिष्क विचारों व प्रश्नों से भरा हुआ होता है। उन्हें अपने आसपास की हर चीज़ के बारे में जानना होता है। अपने बच्चों के विज्ञान से सम्बन्धित  प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आपको कोई विज्ञान विशेषज्ञ बनने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए उनकी छोटी-छोटी खोजों में उनको प्रोत्साहित करें, उनके अन्वेषण में उनका साथ दें और साथ ही उनके विचारों, प्रश्नों व अवलोकनों के बारे में उनसे बात करें। इसे आप अपने बच्चे की जिज्ञासा को पोषण देंगी और आपके बच्चे को लगेगा कि उनके विचार भी महत्वपूर्ण हैं।


बच्चों के लिए क्यों आवश्यक है विज्ञान?

बच्चों के जीवन में विज्ञान बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रत्येक बच्चे को विज्ञान की शिक्षा अवश्य लेनी चाहिए। विज्ञान बच्चों को जीवन के कई कौशलों को विकसित करने में मदद करता है। यह बच्चों में संवाद करने की क्षमता(ability to communicate), संगठित व केंद्रित रहने में (to remain organised and focused), अवलोकनो के संबंध में अपने विचारों को बनाने में सहायक है। विज्ञान बच्चों को अपनी इंद्रियों को विकसित करने और जागरूक बनाने में भी मदद करता है।

बच्चों के लिए 10 विज्ञान सम्बन्धी उपहार व खिलौने:-

यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे विज्ञान को मज़ेदार ढंग से सीखे तो उसके लिए उनको सक्रिय सहभागिता बनने की आवश्यकता है। इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं बस ऐसे उपहार और  खिलौनों के बारे में जो विज्ञान के प्रति आपके बच्चे की रुचि और उत्सुकता दोनों बढ़ाने में मदद करेंगे:-

(1) Bird Bingo -

यहां एक बहुत अच्छा science board game है जो चार वर्ष की उम्र से अधिक सभी बच्चे खेल सकते हैं। इसके द्वारा बच्चों को 64 विभिन्न प्रकार की पक्षियों की प्रजातियों के बारे में जानकारी मिलती है। यदि आपके बच्चे पक्षियों से ज्यादा कीटों के बारे में जानने में ज्यादा रुचि रखते हैं तो आप उनके लिए Bug Bingo version भी ले सकते हैं।

(2) Valence - यह यह एक कार्ड गेम है जो 7 वर्ष से अधिक के बच्चों के लिए उपयुुक्त है। इस खेल में साधारण गणित, रंगों के द्वारा बच्चे रसायन विज्ञाान के बारे में सीख सकते हैं और इसके लिए उन्हें विज्ञान से सम्बंधित धारणाओं को याद रखने की भी आवश्यकताा नहीं होती है।   

(3) Snap Circuit Junior Sc-100 Electronics Discovery Kit -

इस पुरस्कार विजेता खिलौने को बच्चों को electrical circuits के बारे में सिखाने के लिए बनाया गया है। यह 7 वर्ष की उम्र से अधिक के बच्चों के लिए बनाया गया है। इसमें बच्चे circuit design से जुड़ी सभी मूल बातों के बारे में सीखते हैं। इस खेल में सभी अवयवों को बच्चे आपस में जोड़ सकते हैं व अलग अलग भी रख सकते हैं। बच्चे इससे 100 से अधिक विभिन्न प्रकार के projects बना सकते हैं जिनमें musical doorbell, voice controlled lamp, flying saucer आदि शामिल हैं।

(4) Skyrocket toys- Quick attach microscope

इसमें एक छोटा माइक्रोस्कोप होता है जिसे बच्चे अपने स्मार्टफोन या टेबलेट के कैमरा के साथ जोड़ सकते हैं। यह सभी iOs और Android devices के साथ काम करता है। इससे बच्चे अपनी फोटो और माइक्रोस्कोप के जरिए लिखी गई चीजों का वीडियो बना सकते हैं।

(5) Lego Mindstorms EV3 :-

यह ऐसी पहली classic robot बनाने वाली नई पीढ़ी है। जिसमें एक Bluetooth radio है, जिससे कि एक app के द्वारा builder, robot को कंट्रोल कर सकता है और एक नया सेंसर है जो कि रोबोट के को नेविगेट और स्वायत्त रूप से(autonomously)  प्रतिक्रिया देने में सहायक है। EV3 में तेज़  चलने वाली मोटर, एक तेज़ प्रोसेसर और कई sensitive sensors भी हैं।

(6) Nancy B's science club aquascope - 

इस underwater scope में पांच गुना अच्छा magnification, built- in thermometer ruler और LED flashlight है। इसमें एक विशेष गतिविधि है जो कि बच्चों के उनके जलीय परीक्षणों (aquatic observations) को शब्दों और चित्रों में रिकॉर्ड करने के लिए प्रेरित करता है।

(7) Thinkfun laser Max -

यह खेल 8 वर्ष से अधिक के बच्चों के लिए हैं। यह एक single player game  है। इसमें दर्पण को एक व्यवस्थित क्रम में ग्रिड पर लगाना होता है ताकि लेसर बीम लक्ष्य पर सीधी पढ़ सके। इसमें 60 प्रकार के विभिन्न चुनौतियां होती हैं जिनका कठिनाई का स्तर अलग-अलग होता है।

(8) Carnivorous creature LED light cube - 
यह खेल 4 वर्ष से अधिक के बच्चों के लिए बहुत अच्छा है। इसमें बच्चे स्वयं अपने मांसाहारी पौधे उगा सकते हैं। इसमें 9 inch का terrarium होता है, जिसमें flytrap, sundew seeds, USB power cord, germination disc और पौधों की देखभाल करने के लिए एक care guide होती है। इसमें 15  माइक्रोएलईडी होती हैं। जिन से निकलने वाली गर्मी व लाल और नीले रंग की रोशनी मासभक्षी पौधों को उगने में मदद करती है।

(9) Air stream machines -

अपने बच्चों को उड़ानों और वायुयानों के बारे में समझाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बच्चों को खुद ऐसा कुछ बनाना सिखाएं। यह किट बच्चों को propellers, impellers, air pressure और airflow से सम्बन्धित प्रयोगों को करने में मदद करती है। यह किट 8 वर्ष के बच्चों के लिए बहुत अच्छी है।

(10) 4M Solar System Planetarium - 

Solar system planetarium बच्चों को सौरमंडल और ब्रह्मांड के बारे में नई- नई चीज़ें सिखाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इस किट का प्रयोग 8 वर्ष से अधिक के बच्चे कर सकते हैं। इसमें किसी प्रकार की बैटरी  का प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें बच्चे रंगों व चित्रों के माध्यम से आकाशीय व खगोलीय पिंडों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

No comments:

Post a Comment