कार्यस्थल पर अपने बच्चे से जुड़े रहने के कुछ उपाय :- Some ways to be attached with children while at work

Some ways to be attached with children while at work:-
कार्यस्थल पर अपने बच्चे से जुड़े रहने के कुछ उपाय :-



आज के युग में जब तक माता पिता दोनों ही नौकरी न करें तो बच्चों को एक अच्छा जीवन स्तर नहीं दे सकते। परंतु आज खुली अर्थव्यवस्था (open economy) और शिक्षा विस्तार के चलते अधिकतर युवाओं को अपने गृह नगर (home town) से बाहर या विदेशों में नौकरियां मिल रही हैं और वह वहीं पर अपने आप को स्थापित कर रहे हैं। ऐसे में हमारे देश में भी अब एकल परिवार व्यवस्था (nuclear family system) दिखने लगा है जो सुविधाओं से अधिक दुविधाओं और तरह-तरह की समस्याओं से भरी हुई है।आज हम एकल परिवार में दोनों माता पिता के नौकरी पर जाने पर बच्चों को हर समय अपनी नज़र में रखने या उन्हें किसी के पास छोड़कर जाने पर उनकी ठीक से देखभाल की चिंता पर बात करते हैं।

आज के इस आधुनिक युग में भी जब एक मां जब अपने बच्चे को पहले दिन अपने से अलग घर में या पालनगृह में छोड़ कर नौकरी पर जाती है तो बहुत बेचैन रहती है और घर आते ही वह अपना पूरा समय बच्चे को ही देना चाहती है।

आधुनिकता का यह दौर अपने बच्चे से अलग होकर भी उसके साथ हर समय रहने का दौर है।आप जब चाहे अपने बच्चे या उसकी देखभाल कर रहे व्यक्ति से बात कर सकते हैं और अपने बच्चे और उसकी हर हरकत को देख वह सुन सकते हैं। 
अपने बच्चे को अपनी उसके पास उपस्थिति का एहसास करा सकते हैं।

आधुनिक और तकनीकी युग ने माताओं को अपने बच्चे से हर समय जुड़े रहने की सुविधा देकर उन्हें उनके जीवन की एक बहुत बड़ी खुश-खबरी दे दी है। पहले के समय की अपेक्षा अब ऐसे अनेकों तरीके हैं, जिनसे आप सब कुछ समय-समय पर देख सुन सकते हैं ,यानी पूरे दिन की एक झलक की बजाए पूरे दिन और पूरे महीने की पूरी पूरी पिक्चर निम्न आधुनिक तरीकों से पा सकते हैं-

(1) Use the baby connect app :-

इस ऐप को आप किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android smartphone) में स्थापित (install) कर सकते हैं, या गूगल प्ले स्टोर से भी खरीद (purchase) सकते हैं। जिसमें आप (cloud software) की मदद से इसमें किसी भी समय कई अधिकृत उपभोग कर्ताओं (multiple authorised users) को स्थापित (access) कर सकते हैं अर्थात् आप अपने फोन से अपने बच्चे के आसपास के सभी लोगों की सभी गतिविधियों (activities) के अभिलेख (record) कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो किसी भी समय बच्चे की देखभाल कर रहे  पालनाघर के कर्मचारी या घर की नौकरानी या किसी अन्य लोगों से बात भी कर सकते हैं ।

उन्हें क्या करना है, यह भी बता सकते हैं ।इसका प्रयोग वेब पोर्टल बनाकर भी कर सकते हैं। जिसमें आपके बच्चे के सभी कार्यकलापों उसके व्यवहार आदि की वास्तविक समय सारणी (real time) भी पता लग सकेगा और आप अपने को बच्चे के पास ही महसूस करेंगे।

(2) By purchasing a smart changing pad :-

यह एक ऐसी डिवाइस है जो तब काम आती है जब आप घर में अपने बच्चे को आया, नौकरानी या किसी भी अन्य के पास छोड़ कर आते हैं ,तो । यह आपके बच्चे का वजन, लंबाई, डायपर चेंजिंग टाइम, खाने पीने तथा सोने का टाइम आदि को बताती है, और इन सब की सही तस्वीरें (यदि सही दिशा और स्थान पर लगा हो) भी साझा करता है। जिससे आप अपने बच्चे से जुड़े रहते हैं। उसकी देखभाल करने वाले भी आपकी नज़र में रहते हैं ।यह अधिक लाभकारी है और यह आपको बाज़ार में केवल 9 अमेरिकी डॉलर में आसानी से मिल जाएगा ।किंतु ध्यान रहे यह सिर्फ घर पर ही प्रयोग हेतु लाभकारी है ।इसे बाहर प्रयोग में नहीं लाया जा सकता।

(3) Use of total baby app:-

यह ऐप आपको आईफोन एप स्टोर में मिल जाएगी। यह ऐप उन माता-पिता या स्कूल चला रहे लोगों के लिए है जिन्हें एक साथ कई बच्चों का आकलन (access) करना है या नज़र रखनी है।इस ऐप में क्लाउड बैक स्वत: या अपने आप ही रहता है और बहुत सारे सदस्यों को जोड़ने और उनके साथ संवाद (communication) कर सकने की क्षमता भी होती है।

इसके द्वारा आप अपने बच्चे से संबंधित हर उस व्यक्ति को जिसे आप महत्वपूर्ण समझती हैं ,जोड़ कर रख सकती हैं जैसे:- बच्चे के डॉक्टर, टीचर, दादा- दादी, नाना -नानी, पापा आदि। इनके बीच संवाद भी कर सकते हैं या बच्चे के साथ उनका संवाद भी करा सकते हैं।

(4) Use of baby tracker general :-

यह क्रैकर्स My change, my love, my general आदि कई नामों से बाज़ार में उपलब्ध है। इन्हें आसानी से बच्चे के डायपर बैग में फाइल कर सकते हैं। अधिकतर यह डिवाइस बच्चे के सभी कागजी कामों को मैनेज करने में आपकी मदद करता है। और उसके पूरे दिन की गतिविधियों से आपको रूबरू कराता है। और इस तरह आप अपने बच्चे की प्रतिदिन की पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं साथ ही आप उसको अपने पास ही पाते हैं।

आज के समय में आधुनिक तकनीकी जानकारी ही आपकी और आपके बच्चे की सुरक्षा, सुविधा, सुख और सेहत के लिए अत्यंत आवश्यक है ।यदि आप इनको नहीं अपनाते हैं, तो आपके बच्चे के साथ दूसरे कैसा व्यवहार कर रहे हैं, आपको पता नहीं चलेगा।असुरक्षा और अनिश्चितता को छोड़ते हुए बच्चे से जुड़े रहने के आधुनिक तरीकों का प्रयोग अत्यंत आवश्यक है।

यदि कोई भी पालनाघर वाले इस डिवाइस को लगाने से मना करें तो आप दूसरे अभिभावकों को भी इस बात को बता कर पालना घर वालों पर दबाव बना सकते हैं ताकि सभी के बच्चे सुरक्षित और स्वस्थ रह सकें।

No comments:

Post a Comment