दूध के 12 विरुद्ध आहार /Dhudh ke sath kya nahi khana chaiye

 दोस्तों!! दूध के गुणों के बारे में तो हम सब जानते ही हैं। बच्चे हो या बुजुर्ग सभी के लिए दूध का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अक्सर हम दूध के साथ कुछ ऐसी चीजों को भी का भी सेवन करते हैं जिससे हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है? तो आइए आज के लेख में हम जानेंगे उन आहार के बारे में जिन्हें दूध के साथ खाने से शरीर को न केवल नुकसान पहुंचता है बल्कि काफी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।


दूध के साथ इन 12 चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए-

हानिकारक विरुद्ध आहार का अर्थ है ऐसा आहार जो हमें बीमार करता है या हमारी सेहत के लिए हानिकारक है। इसे हम अंग्रेजी में Incompatible Food भी कहते हैं। खाने का ऐसा मिश्रण जो कि हमें नहीं खाना चाहिए। वैसे तो यह काफी प्रकार की खाद्य पदार्थो के साथ होता है पर इस लेख में हम आपको केवल दूध के साथ न ली जाने वाली चीजों के बारे में बात करेंगे।

1- केला (Banana)
दूध के साथ केला विरुद्ध आहार माना जाता है, यह सुनकर आपको आश्चर्य होगा! अक्सर लोग केले के साथ दूध पीते हैं और बच्चों को भी खिलाते हैं। आप सोचते हैं कि इस से सेहत बनती है तो आपको बता दें कि इसके काफी नुकसान भी हैं। दूध के साथ या मिल्कशेक बनाकर पीने से बनाकर अगर आप केला खाते हैं तो यह कफ बढ़ा देता है और इसी वजह से अस्थमा के मरीज को इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इसका सेवन करने से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और इसलिए अक्सर लोगों को पेट से संबंधित कब्ज जैसी बीमारियां हो जाती हैं, और कब्ज होने से क्या-क्या परेशानियों का सामना करना पड़ता है यह तो आप सब जानते ही होंगे। साथ ही इसके सेवन से शरीर में Toxin पैदा होते हैं, जैसे- साइनस एलर्जी जैसी समस्याएं हो जाती हैं। शरीर भारी बना रहा रहता है जिसका असर हमारी मानसिक क्षमता पर भी पड़ता है इसलिए आप और बच्चे सभी दूध और केले को एक साथ लेने से बचें।

2- खट्टे फल (Citrus Fruits)
Citrus Fruits यानी वे फल जिनमें सिट्रिक ऐसिड होता है, जैसे- संतरा, मुसम्मी, नींबू, खीरा, हरा सेब, आंवला, इमली, आडू, अनानास आदि। ये फल अगर आप दूध पीने के बाद खाते हैं या बच्चों को भी देते हैं तो यह दूध में मिलकर ज़हर में बदल जाता है और धीरे-धीरे पेट से जुड़ी समस्याएं, उल्टी या दस्त, त्वचा रोग जैसे- एक्जिमा, खुजली, दाद जैसी बीमारियां भी हो जाती हैं, तो इनको दूध के साथ मत लीजिए। अगर आपको खाना है तो दूध पीने के दो-तीन घंटे बाद ले सकते हैं।


3- तरबूज़ (Watermelon)
 तरबूज़ गर्मियों में शरीर को एक ताज़गी देता है और ज्यादातर बच्चों और बड़ों का यह पसंदीदा फल भी है और काफी फायदेमंद भी होता है। लेकिन जब आप तरबूज़ खाने से पहले या बाद में कभी तरबूज़ के साथ दूध का सेवन करते हैं तो एसिडिटी की संभावना बढ़ जाती है और उल्टियां भी होने लगती है इसीलिए इसे दूध के साथ न लें।

4- चीनी (Sugar)
आप सभी दूध में चीनी डालकर पीते हैं और जो लोग रोज इसका सेवन करते हैं उन्हें खांसी और बलगम की समस्या बनी रहती है जो कि सेहत के लिए सही नहीं है। अगर आप को दूध में मीठा चाहिए तो आप चीनी की जगह किसी दूसरी चीज दूसरे प्राकृतिक मिठास देने वाली चीजों से बदल सकते हैं। कुछ समय पहले मैंने चीनी के विकल्पों पर एक लेख लिखा था उसका लिंक नीचे दिया गया है आप उसे पढ़ सकते हैं।

5- नमकीन (Salty Crackers)
नमकीन भी दूध के साथ न खाने वाला विरुद्ध आहार है। अक्सर हम लोग और हमारे बच्चे भी दूध उसके साथ इसे खाते हैं। कभी नमकीन बिस्किट, दालमोठ या भुजिया, यह चीजें दूध के साथ काफी लोग पसंद करते हैं लेकिन इन्हें दूध के साथ खाने से दूध के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इसके लगातार सेवन से त्वचा से जुड़ी समस्याएं और गैस की समस्या भी हो जाती है इसलिए उसका सेवन न करें।

6- उड़द दाल (Urad Dal)
उड़द की दाल हम सब खाते हैं, कभी दाल बनाकर, पराठे बनाकर, फरे, पकोड़े और बहुत कुछ। इसके साथ अगर आप दूध का सेवन करते हैं या खाने से पहले या बाद में दूध पीते हैं या फिर मान लीजिए आपने रात में उड़द की दाल खाई और रात में आप दूध पी कर सोते हैं तो दाल को पचने में काफी समय लगता है और पाचन तंत्र पर इसका बुरा असर पड़ता है इसलिए जब भी उड़द दाल का सेवन किसी भी रूप में करें तो दूध न पिएं।

7- प्याज़ (Onion)
सातवां विरुद्ध आहार है प्याज। अक्सर लोग दूध के साथ प्याज के पकोड़े खाते हैं या फिर मान लीजिए अपने दूध पिया और उसके साथ, बाद या पहले खाना खा रहे हैं जिसमें सलाद में प्याज हो तो उसकी वजह से भी स्किन इंफेक्शन हो सकता है, जैसे- दाने निकलना, दाद हो जाना, बॉडी में खुजली होना। यह सब आपको झेलना पड़ सकता है इसलिए दूध के साथ प्याज का सेवन न करें।

8- मूली (Radish)
दूध के साथ आठवां विरुद्ध आहार है मूली। मूली को हम सब्जी, साग और सलाद के रूप में खाते हैं, लेकिन अगर आपने मूली का सेवन किया है तो उसके साथ या मूली खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे खांसी और गले में इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। कई लोग मूली के पराठे के साथ भी दूध लेते हैं जो कि उनके लिए हानिकारक हो सकता है इसीलिए ऐसा न करें।

9- गर्म चीज़े
 गर्म चीजें यानी वह खाद्य पदार्थ जिनकी तासीर गर्म होती है उनका सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध की तासीर ठंडी होती है और अगर आप इसके साथ गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं तो शरीर में पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं।

10- कटहल (Jackfruit)
अब हम बात करेंगे कटहल की यानी Jackfruit की। अगर आपने दूध पिया है तो 1 से 2 घंटे तक कटहल सेवन न करें क्योंकि यह दूध के साथ मिलकर त्वचा से जुड़ी समस्याओं को जन्म देता है, जैसे- खुजली, दाद, एग्जिमा, स्किन प्रॉब्लम व सोरायसिस का भी खतरा रहता है। इसलिए कटहल अगर आपको खाना है तो दूध तो बिल्कुल भी पिएं और अगर पी रहे हैं तो 2 घंटे का अंतर जरूर रखें।

11- अंडा (Egg)
 कई लोग दूध के साथ कच्चा अंडा खाते हैं लेकिन क्या आपको पता है इसके क्या नुकसान हो सकते हैं? अगर आप दूध के साथ कच्चा अंडा लेते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और यह दिल की सेहत के लिए भी बहुत हानिकारक है। अगर आप बच्चों को भी दूध और अंडा दे रहे हैं तो अंडा पूरा पका होना चाहिए नहीं तो इससे बच्चों को भी समस्याएं हो सकती हैं।

12- मछली (Fish)
अगला विरुद्ध आहार है मछली। अगर आप या आपका बच्चा या फिर आपके घर में कोई भी मछली का सेवन करता है तो उससे 2 घंटे पहले या बाद में या फिर मछली खाने के साथ दूध बिल्कुल भी न दें। क्योंकि इसके सेवन से ल्यूकोडरमा (leukoderma) की समस्या हो सकती है जिसमें शरीर पर सफेद रंग के दाग या चकत्ते पड़ने लगते हैं और फिर इन्हें रोकना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखिए कि दूध के साथ या आसपास मछली बिल्कुल भी न खाएं और न खाने दें।

अब तक हमने जाना कि दूध के साथ लेने वाले हानिकारक विरुद्ध आहार जिन्हें खाने से जितना आप परहेज करेंगे उतनी ही आपकी सेहत अच्छी रहेगी।


 आपने देखा होगा कि पहले भी लोग एक सही मात्रा में खाना खाते थे कि किस सब्जी के साथ क्या बनेगा। उसका कारण यह था कि एक ही थाली में अलग-अलग पोषक तत्वों का होना ताकि कुछ भी जरूरत से ज्यादा या कम न खाएं क्योंकि आपके आहार में हर एक पोषक तत्व सही मात्रा में होना चाहिए। अब आप सोचिए अगर आपके खाने में आप केवल प्रोटीन ही खा रहे हैं या ऐसा आहार जिसमें केवल प्रोटीन ही है तो वह हमारे जरूरत के हिसाब से शरीर के लिए बहुत ज्यादा है जो हमारे शरीर में परेशानियां खड़ी कर सकता है या फिर ऐसे पोषण पोषक तत्व तो साथ में मिलकर एक रिएक्शन पैदा करते हैं तो उनसे भी शरीर को नुकसान होता है इसलिए आयुर्वेद के अनुसार बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें साथ में खाने से शरीर के अंगों पर बुरा असर पड़ता है और इसकी एक झलक आज हमने आपको इस लेख के जरिए दिखाइ।
आशा करते हैं कि आपको इस लेख से मदद मिली होगी अपने परिवार का और स्वयं का ख्याल रखें और स्वस्थ रहें।

No comments:

Post a Comment