16 Shocking Benefits of Coconut || नारियल के 16 फायदे

प्रकृति से मिली हर एक चीज कहीं न कहीं हमारे लिए लाभदायक होती है। फल हो या सब्जियां हर एक वस्तु की अपनी ही गुणवत्ता होती है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो हम अपने प्रतिदिन के जीवन में देखते, खाते और प्रयोग भी करते हैं लेकिन उस एक चीज के कितने फायदे होते हैं यह हमें नहीं पता होता।

 पूरी दुनिया में नारियल का उत्पादन सबसे ज्यादा इंडोनेशिया में होता है और उसके बाद भारत दूसरे नंबर पर है। भारत में सबसे ज्यादा उत्पादन और नारियल का इस्तेमाल केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में होता है। नारियल वहां उतना ही जरूरी है जितना हमारी सब्जियों में नमक। नारियल को हम अलग-अलग रूपों में प्रयोग करते हैं, जैसे- नारियल पानी जो कि हरे नारियल से मिलता है, नारियल का दूध, नारियल का तेल, सूखा नारियल और भी बहुत से रूपो में हम इसे प्रयोग करते हैं।


 नारियल एक बहुमुखी फल है क्योंकि इसे हम बहुत तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे ऐसे गुण होते हैं जो सर से पैर तक हमारे शरीर को अलग-अलग बीमारियों से बचाते हैं। नारियल हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है। छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं या फिर बुजुर्ग सभी व्यक्तियों के लिए नारियल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। नारियल को कोकोनट और कई जगहों पर श्रीफल भी कहा जाता है। एक नारियल का पेड़ 100 साल तक जीवित रहता है। नारियल के इतने फायदे हैं कि इसका उत्पादन भी बड़ी मात्रा में होता है। यह पूरे संसार में प्रसिद्ध है और इसलिए विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को मनाया जाता है।

 आज के इस लेख में हम बात करेंगे कि नारियल के कितने और क्या-क्या फायदे होते हैं और यह हमारे लिए कितना लाभदायक है।

तो चलिए शुरू करते हैं हमारा आज का विषय-

नारियल के फायदे

(Benefits of Coconut)

1- It gives relief from constipation.

जिन लोगों को कब्ज़ की शिकायत होती है उन्हें रोज कच्चा नारियल जरूर खाना चाहिए और नारियल का पानी भी पीना चाहिए। कब्ज की समस्या गैस और एसिडिटी से हो जाती है। नारियल में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पेट को साफ करते हैं। रोजाना खाली पेट नारियल पानी पीने से और नारियल खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।


2- Reduce cholesterol.

शोध में यह पाया गया है कि जो लोग नारियल पानी का नियमित रूप से सेवन करते हैं उनका कोलेस्ट्रॉल स्तर सामान्य रहता है क्योंकि नारियल खाने से शरीर में जो अस्वस्थकर वसा होती है वह बनना बंद हो जाती है क्योंकि एंटी ऑक्सीडेंट से शरीर के सारे टॉक्सिन खत्म होते रहते हैं।


3- Reduce risk of kidney stone.

जिन लोगों को किडनी से संबंधित समस्याएं या फिर स्टोन की दिक्कत होती है उन्हें भी नारियल पानी जरूर पीना चाहिए ताकि उनका शरीर अंदर से साफ होता रहे और किडनी भी स्वस्थ रहें।


4- Useful in eliminating fatigue.

अगर आपको कमजोरी है या फिर घर या ऑफिस के काम से थकान ज्यादा हो जाती है तो अपने दिन की शुरुआत 150ml नारियल पानी पीकर या फिर थोड़ा नारियल खाकर करें क्योंकि नारियल से शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है और शरीर व मस्तिष्क दोनों ही स्वस्थ रहते हैं।


5- Increase blood circulation.

नारियल में आयरन होता है जो खून में ऑक्सीजन प्रदान करता है। अगर आप प्रतिदिन नारियल का सेवन करते हैं तो आप का रक्त संचार अच्छा रहता है जिससे आपकी त्वचा में भी चमक आती है।


6- Boost immunity.

कच्चे नारियल में बहुत अच्छी मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी पैरासाइट गुण होते हैं जो शरीर में किसी भी तरह के इंफेक्शन को रोकते हैं और उनसे लड़ने में मदद करते हैं जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।


7-Good for hair.


बच्चे हो या बड़े अपने बालों का ख्याल सभी रखते हैं। और अभी से ही नहीं काफी सालों से अच्छे बालों के लिए लोग नारियल का तेल अधिकतर प्रयोग करते हैं। नारियल में विटामिन ई और आयरन होता है जो बालों की वृद्धि के साथ-साथ उन्हें घने और मुलायम बनाने का भी कार्य करता है। अगर आप एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनोट ऑयल का प्रयोग करें, जो कि नारियल से निकले पहले दूध से बनता है, तो आपके बाल बहुत स्वस्थ रहेंगे।


8- Reduce arthritis and bone problems

कच्चे नारियल से जो दूध निकलता है उसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है और अर्थराइटिस की समस्या को भी कम करता है। बच्चों की हड्डियों के लिए यदि नारियल का दूध नहीं मिल रहा तो आप उसे घर पर ही बना सकते हैं या फिर उसकी जगह कच्चा नारियल भी खिला सकते हैं।


9- Get rid from stretch marks

आपने अक्सर देखा होगा कि गर्भावस्था के बाद महिलाओं के पेट पर निशान पड़ जाते हैं और नारियल का तेल इन स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है। अगर आप प्रतिदिन एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनोट ऑयल (extra virgin coconut oil) से दिन में दो बार मालिश करेंगे तो यह जल्द ही कम होना शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा नारियल पानी के सेवन से भी strech marks को कम करने में मदद मिलती है।


10- It helps to reduce weight


जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं या फिर वजन कम करने के लिए जिम या योगा करना चाहते हैं उन्हें भी नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। हरे नारियल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण होते हैं और इसमें वसा बहुत ही कम होती है। यदि आप प्रतिदिन 150ml नारियल पानी पीते हैं तो उससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपने खाने में भी नारियल तेल का प्रयोग करना चाहिए।


11- It is good for pregnant women

गर्भावस्था में महिलाओं को गैस, एसिडिटी, morning sickness, थकान या फिर कभी कभी यूरिन इन्फेक्शन भी हो जाता है। ऐसे में कच्चा नारियल, सुखा नारियल खाने से और नारियल पानी पीने से काफी आराम मिलता है। सूखा नारियल महिलाओं में खून की कमी को भी पूरा करता है। जिन महिलाओं को उल्टियां और nausea की समस्या होती है उन्हें नारियल पानी या फिर कच्चे नारियल का सेवन करना चाहिए ताकि उनके मुंह का स्वाद भी बदले और शरीर में भी पानी की कमी न हो। साथ ही इससे शरीर में कमजोरी भी नहीं आएगी।


12- Beauty enhancer

 नारियल चाहे पानी के रूप में हो, कच्चा हो या फिर तेल के रूप में यह सभी हमारी प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखते हैं। अगर आप प्रतिदिन सोते समय extra virgin coconut oil से चेहरे पर या फिर हाथ-पैरों की मालिश करते हैं तो आपकी त्वचा बिल्कुल मुलायम रहेगी। चेहरे की समस्याएं जैसे- acne, blackheads या फिर दाग धब्बे सभी धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे। नारियल का तेल नाइट सिरम के रूप में काम आता है। साथ ही अगर नारियल पानी के सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती जिससे चेहरे पर चमक आती है और त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं। इसके अलावा धूप में रहने से अगर आपको सनबर्न हो जाता है तो उसके लिए भी नारियल तेल लगाना बहुत फायदेमंद है।



13- Work as treatment of eczema

Eczema एक ऐसी बीमारी है जिसमें त्वचा बहुत रूखी हो जाती है और खुजली बहुत होती है जिससे छोटे छोटे लाल रंग के दाने उभर आते हैं। यह एक तरह का इंफेक्शन है जो बच्चे हो या बड़े सभी को हो सकता है। नारियल के तेल में antimicrobial, विटामिन ई, फैटी एसिड और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को इंफेक्शन से दूर रखते हैं और कोमल बनाते हैं। एग्जिमा में नारियल का तेल लगाना बहुत ही फायदेमंद है। यह स्किन को हाइड्रेट रखता है और खुजली और इंफेक्शन को कम करता है।


14- Increase breast milk supply

जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं उन्हें नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें lauric acid होता है जो स्तनपान की सप्लाई को बढ़ाता है।


15- A good hair conditioner

जिन लोगों के बाल बहुत रूखे और बेजान होते हैं उन्हें नारियल का दूध कंडीशनर के रूप में बालों में लगाना चाहिए। यह एक प्राकृतिक हेयर मास्क है और हफ्ते में दो बार लगाने से बाल कोमल और चमकदार हो जाते हैं। साथ ही जो नारियल पानी का नियमित रूप से सेवन करते हैं उनकी बाल झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है।


16- Baby skincare


नारियल का तेल छोटे बच्चों की त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। गर्मियों में virgin coconut oil से मसाज करने से बच्चों की त्वचा बहुत मुलायम रहती है। छोटे बच्चे जब डायपर पहनते हैं तो उनको रैशेज हो जाते हैं तो जब भी बच्चे का डायपर बदले तो पहले उन्हें गीले कपड़े से अच्छे से साफ करें फिर नारियल का तेल लगा कर डायपर पहनाए। नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो रैशेज को कम करते हैं और यह दोबारा रैशेज होने रोकता है।


एक नारियल में कितने सारे गुण होते हैं यह आज हमने जाना लेकिन वो कहते हैं न कि किसी भी चीज की अधिकता ठीक नहीं होती इसलिए नारियल कच्चा हो, सूखा या फिर नारियल पानी सभी का सेवन एक निश्चित मात्रा से ज्यादा करने से कभी कभी समस्याएं होने लगती हैं।

 जिन लोगों को नारियल से एलर्जी है उनको नारियल से बनी किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। नारियल का दूध काफी गाढ़ा होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है इसलिए जिन लोगों को वजन घटाना है या फिर नियंत्रित रखना है वे नारियल के दूध का सेवन न करें। नारियल में कैलोरी कम होती है लेकिन शर्करा अधिक मात्रा में होती है जो कि डायबिटीज को बढ़ा सकती है। जिनकी त्वचा तेलीय है या उन्हें मुंहासे निकलते हैं, वह लोग नारियल तेल का प्रयोग अपने चेहरे पर न करें इससे मुंहासे बढ़ सकते हैं साथ ही जिनकी त्वचा बहुत ही नाजुक है वे भी इसे लगाने से बचे। आपने देखा होगा कि सर्दियों में नारियल का तेल जम जाता है तो ऐसे मौसम में नारियल का तेल बालों में न लगाएं उससे डैंड्रफ हो सकता है और बाल भी टूटने लगते हैं इसलिए नारियल के तेल का इस्तेमाल गर्मियों में ही करें।

No comments:

Post a Comment